सैक्स पावर बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा या Capsule कौन सा है?

सैक्स पावर बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा

एक पुरुष के लिए कमज़ोर सैक्स से ज़्यादा बुरा कुछ भी नहीं हो सकता। लिंग में तनाव की कमी, जल्दी डिस्चार्ज हो जाना, सैक्स में इच्छा की कमी आदि कुछ बहुत आम ऐसी बीमारियां हैं जो पुरषो में पाई जाती है। वैसे तो बाज़ार में बहुत प्रकार की अंग्रेजी दवाइयां और सैक्स पावर capsule मिलते हैं, लेकिन इस तरह की सेक्स बढ़ाने की दवा से आपको केवल temporary फायदा मिलता है। इसलिए अगर आपको अपनी सेक्स पावर हमेशा के लिए बढ़ानी है और लिंग को मज़बूत और ताक़तवर बनाना है तो केवल सेक्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का ही इस्तेमाल करना चाहिए। आयुर्वेदिक दवाइयां बहुत ही सुरक्षित तरीके से आपकी उत्तेजना और सेक्स क्षमता को बढ़ाती हैं। और क्यूंकि ये दवाइयां नेचुरल जड़ी बूटियों से बनाई जाती हैं तो इनका आपके शरीर पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता।

लेकिन सेक्स की दवा का सही चुनाव करना भी असल में आसान नहीं होता। आजकल तरह तरह की दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं। ऐसे में सही, सुरक्षित और असरदार दवा को खोजना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन आप परेशान न हों। आज इस आर्टिकल में आप सबसे असरदार और सुरक्षित सैक्स पावर capsule के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर पाएंगे। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप न सिर्फ अपनी सेक्स problems को अच्छी तरह समझ पाएंगे बल्कि अपने लिए सही सेक्स बढ़ाने की दवा का चुनाव भी कर पाएंगे।

सेक्स बढ़ाने की दवा के बारे में जानने से पहले आइये ये जान लें की पुरषों में सेक्स सम्बंधित समस्याएं कौन कौन सी होती हैं और इनके लक्षण व कारण क्या हैं ?

Table of Contents

पुरुषों के लिए सेक्स पावर का क्या महत्त्व है?

एक वयस्क पुरुष के लिए सैक्स पॉवर अत्यधिक महत्व रखती है। जिन लोगों में सेक्स पावर कम होती है वो आम तौर पर हीन भावना का शिकार होते है। यौन समस्याओं के कारण पुरषों का मनोबल गिरता है और लम्बे समय तक यौन दुर्बलता के चलते कभी कभी मरीज़ डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है। मरीज़ के व्यवाहिक रिश्ते में खटास आने लगती है, मूड चिड़चिड़ा रहने लगता है और छोटी छोटी बात पर अत्यधिक गुस्सा आने लगता है। नपुंसकता और शीघ्रपतन के कारण पैदा होने वाले इस depression की वजह से कई बार पुरुष अपने जीवन से इतने ज़्यादा निराश हो जाते हैं की नौबत आत्महत्या तक आ सकती है।

वहीँ दूसरी ओर अगर आप sexually पूरी तरह से फिट हैं और अपने जीवन साथी को पूर्णतया संतुष्ट करने में समर्थ हैं तो आप अपने आपको ज़्यादा confident मह्सूस करते है। आपके वैवाहिक रिश्ते मधुर बने रहते है।

रिसर्च से साबित हुआ है की जो लोग sexually ज़्यादा active रहते हैं वो depression, anxiety, high blood pressure जैसी गंभीर बीमारियों से ज़्यादा सुरक्षित रहते है।

भरपूर सैक्स न सिर्फ आपको आनंद देता है बल्कि आपके चेहरे पर तेज और चमक लता है। खुल कर सैक्स करने से आप अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी को भी काम कर सकते हैं क्यूंकि इससे आपकी बहुत सी कैलोरीज खर्च होती हैं।

ज़बरदस्त मर्दाना ताक़त, जोश और भरपूर टाइम

केवल एक्स्ट्रा पावर कैप्सूल के साथ। पहली खुराक से ही काम चालू! आज ही आर्डर करें।

सेक्स पावर कम होने के मुख्य कारण कौन कौन से हैं?

यूँ तो सैक्स पावर में कमी किसी भी कारण आ सकती है। मगर मुख्यतः ये कमज़ोरी निम्लिखित कारणों से आती है –

  1. हस्तमैथुन की ज़्यादती से
  2. अश्लील फिल्मे देखने या किताबे पढ़ने से
  3. बढ़ती उम्र के कारण
  4. हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या थाइरोइड विकार के कारण
  5. मानसिक तनाव के कारण
  6. नींद की कमी
  7. अवसाद के कारण
  8. कुछ ख़ास तरह की दवाइया लेने से जैसे की एंटी एंग्जायटी, ड्रग्स या नींद की गोलिया लेने से या ब्लड प्रेशर की कुछ दवाइया लेने से भी सेक्स में कमी आ सकती है
  9. अत्यधिक सैक्स करने से भी शरीर में शुक्र धातु की कमी हो जाती है और कमज़ोरी आने लगती है
  10. ज़्यादा उम्र की औरत से सैक्स करने से
  11. बहुत लम्बे समय तक सैक्स न करने से
  12. ज़्यादा आध्यात्मिक हो जाने के कारण
  13. टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की कमी के कारण

कौन कौन से लक्षण आपकी सेक्स दुर्बलता की तरफ इशारा करते हैं?

सैक्स क्षमता में कमी के कई लक्षण हो सकते है। लेकिन अक्सर शुरूआती दौर में लोग इन लक्षणों को नज़अंदाज़ कर देते हैं। कई बार नासमझी में तो कई बार जान बूझ कर या फिर शर्म की वजह से लोग यौन दुर्बलता को छुपाते हैं। और सही समय पर डॉक्टर से नहीं मिलते। और यही वजह है की आपकी समस्या दिन बा दिन बढ़ती जाती है।
अगर सही समय पर अपने अंदर दिखाई देने वाले यौन दुर्बलता के लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इसको आसानी से ठीक किया जा सकता है।
नीचे कुछ ऐसे ही प्रमुख लक्षण आपकी जानकारी के लिए दिए जा रहे हैं जो आपके अंदर पैदा होने वाली कमज़ोरी की तरफ इशारा करते हैं। अगर इस तरह के कोई भी लक्षण आपके अंदर पाए जाते हैं तो संकोच छोड़ कर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सेक्स क्षमता में कमी के प्रमुख लक्षण हैं –

  1. सैक्स में कम रूचि का होना
  2. नपुंसकता यानि लिंग में तनाव का ना आना
  3. शीघ्रपतन का होना
  4. सैक्स के समय घबराहट का होना
  5. सैक्स करते समय थोड़ा सा ध्यान भटकने से तनाव कम हो जाना
  6. धात जाना
  7. स्वपन दोष होना
  8. वीर्य में शुक्राणु की कमी होना

पुरुषो में सैक्स पावर बढ़ाने के कुछ आसान व सुरक्षित उपाय

सैक्स एक कला है। जिसको सीखा जा सकता है। अगर आप जानते हैं की अपने पार्टनर को कैसे संतुष्ट करना है तो आप बिना सेक्स की दवा लिए भी अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं। वहीँ अगर आप सैक्स में बेहद बलशाली हैं लेकिन आपको इस कला का ज्ञान नहीं है तो आप अपने पार्टनर को संतुष्ट कभी नहीं कर पाएंगे।

याद रखिये अच्छा सैक्स केवल आपकी संतुष्टि का नहीं बल्कि दोनों पार्टनर्स की पूर्ण संतुष्टि का नाम है।

सैक्स में निपुण होने के लिए आपको ये जानना ज़रूरी है की औरत का कोनसा हिस्सा आपको उत्तेजित करना है ताकि आप उसको चरम सुख का आनंद दे पाएं।

सैक्स पावर capsule खाकर ज़ोर ज़ोर से सैक्स करने से आपका पार्टनर संतुष्ट नहीं होगा। आपको ये समझना होगा की आपका पार्टनर क्या चाहता है?

इसी प्रकार आपको अपनी इन्द्रियों पर भी पूर्ण कण्ट्रोल करना होगा। अपने शरीर को समझने की कोशिश करें। आपका शरीर और मस्तिष्क किस प्रकार आपके वश में रह सकते हैं इसका अभ्यास करें।

आम तौर पर सेक्सुअल प्रोब्लेम्स की शुरुआत इसी वजह से होती है। आप न तो अपने पार्टनर को सलझ पते हैं और न अपने आप को।

एक ओर जहाँ सेक्स पावर की दवा आपकी यौन दुर्बलता को कम करती है वहीँ दूसरी ओर कुछ ऐसे आसान उपाय भी हैं जो आपकी सेक्स क्षमता बढ़ने में कारगर साबित हो सकते हैं।

बेहतर सैक्स करने के लिए आपको सैक्स पावर capsule लेने के अलावा नीचे दी गई जानकारी को अच्छी तरह से समझना चाहिए और इसका निरंतर प्रयास करते रहता चाहिए –

  1. सैक्स करने से पहले अपने पार्टनर से प्यार भरी बातें करें, सीधे सैक्स पर न जाएं।
  2. चूमना, गले लगाना, कस कर पकड़ना, गालों पर प्यार से सहलाना, वक्ष स्थलों को सहलाना और हलके हलके दबाना, नितम्बो को सहलाना औरतों को काफी उत्तेजित करता है। इस से आप अपने पार्टनर को सैक्स के लिए तैयार कर सकते है।
  3. औरत के नाज़ुक और संवेदनशील हिस्से जैसे की होंठ, गर्दन, छाती, जांघो आदि को चूमें और सहलाएं। ऐसा करने से औरत के निजी अंग (योनि) में स्राव होता है जिससे dryness कम होती है जिससे सेक्स करने में आसानी होती है और आनंद भी ज़्यादा आता है।
  4. सैक्स करते समय अपने पार्टनर को भी पूरा मौका दें। यदि वो आपके शरीर के साथ खेलना चाहे, आपको चूमना चाहे तो संकोच न करें और आनंद लें। याद रखें अपने आप को कभी भी अपने पार्टनर के ऊपर हावी न करे। एक दुसरे की भावनाओं का सम्मान करें।
  5. यदि आप अपने पार्टनर से पहले ओर्गास्म (Orgasm) हो जाते हैं तो संकोच या ग्लानि का एहसास न करें। औरतो को चरम सुख का एहसास आप बिना लिंग योनि में डाले भी करवा सकते हैं। इसके लिए तुरंत अपने पार्टनर को चूमें, उसके स्तम्भों को प्यार करें और ऊँगली से ये जीभ से क्लिटोरिस को उत्तेजित करें। हमारा दवा हैं आप 5 मिनट के अंदर उसको चरम सुख दे पाएंगे।
  6. सहवास करते समय जल्दीबाज़ी न करें। शुरू में लिंग धीरे धीरे अंदर बाहर करें। शुरुआत में तेज़ी से सैक्स करने से आप जल्दी डिस्चार्ज हो जायेंगे। और आप अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाएंगे।
  7. सैक्स को रोचक बनाने के लिए अलग अलग पोसिशन्स अपनाएं। केवल बेड पर सैक्स करने की बजाये अलग अलग जगह सैक्स करें। कभी कुर्सी पर, कभी सोफे पर, कभी ज़मीन में तो कभी बाथरूम मे। सैक्स को बोर न होने दें।
  8. सैक्स करने से पूर्व दूध का इस्तेमाल करने से भी इसमें में इज़ाफ़ा होता है।
  9. अपने खान पान का पूरा ध्यान रखें। बादाम, खजूर, अखरोट, चिलगोज़ा, छुहारा, अंडा, देसी घी, दूध, मछली, आदि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो पुरषों की सेक्स पावर को बढ़ाते है। इनका नियमित उपयोग करें।

सेक्स बढ़ाने की टॉप 5 दवाएं

सैक्स पावर बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट के अलावा आपको कुछ सेक्स पावर मेडिसिन भी प्रयोग करनी चाहिए। यहाँ आपको जो 5 सेक्स बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवाइयां बताई जा रही हैं वो आसानी से या तो आपके अपने घर में ही मिल जाएँगी या आपके आस पास किराने की दुकान से मिल जाएँगी।

आप इन आयुर्वेदिक सेक्स मेडिसिन को लम्बे समय तक लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राकृतिक होने के कारन न तो इनका कोई साइड इफ़ेक्ट होता है और न इनकी आदत पड़ती है।

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए टॉप 5 आयुर्वेदिक दवाइयां हैं –

  1. एक्स्ट्रा पावर कैप्सूल (Xtra Power Capsule)
  2. अश्वगंधा (Ashwagandha)
  3. शिलाजीत (Shilajit)
  4. सफ़ेद मूसली (Safed Musli)
  5. सालब मिश्री (Salab Misri)

#1 सेक्स बढ़ाने की दवा – एक्स्ट्रा पावर कैप्सूल

सैक्स पावर capsule

सेक्स बढ़ाने वाली टॉप 5 दवाओं में शीर्ष स्थान पर है एक्स्ट्रा पावर कैप्सूल। एक्स्ट्रा पावर कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है तो आपकी उत्तेजना को बढ़ाने के साथ साथ सेक्स टाइम को भी भरपूर तरीके से बढ़ाती है। अगर आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित हैं या आपको शीघ्रपतन की शिकायत है तो आप निसंकोच होकर इस सैक्स पावर capsule का प्रयोग कर सकते हैं।

Xtra power कैप्सूल एक ज़बरदस्त आयुर्वेदिक दवा है जो आपके लिंग में भरपूर सैक्स के लिए कठोर तनाव पैदा करता है। ये सैक्स पावर capsule आपके लिंग व अन्य सैक्स organs को मज़बूत बनता है, कमज़ोर नसों को ठीक करता है और गलत आदतों की वजह से होने वाली सैक्स कमज़ोरी को दूर करता है।

Xtra Power कैप्सूल के इस्तेमाल करने से आप घंटो तक सैक्स का आनंद ले सकते हैं।  जिससे आपको और आपके साथी को पूर्ण संतुष्टि की प्राप्ति होती है।

अपने करियर के शुरुआती समय में मैंने लगभग सभी प्रकार की सेक्स बढ़ाने की दवाओं का प्रयोग अपने मरीज़ो के लिए किया। और मैंने देखा की ज़्यादातर सैक्स पावर capsule अपनी कार्यछमता के हिसाब से कमज़ोर हैं।

कुछ एक सेक्स पावर की दवाएं जो काम करती भी थी उनमे अनेक तरह के साइड इफ़ेक्ट पाए जाते थे।

इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने निर्णय लिया की मैं खुद अपने मरीज़ो के लिए एक आयुर्वेदिक सैक्स पावर capsule तैयार करूँगा  जिससे उन्हें सही मायनो में फायदा बिना किसी नुकसान के हासिल हो सके।

इसी सोच ने मुझे प्रेरित किया और कई साल की जी तोड़ मेहनत के बाद आखिरकार मैंने एक अनोखी सेक्स बढ़ाने की दवा बनायीं जो पुरुषो में सैक्स सम्बंधित लगभग सभी समस्याओं में ज़बरदस्त लाभकारी थी।

इस सैक्स पावर capsule का नाम Xtra Power रखा गया। पिछले 10 से भी ज़ादा सालों से मैं ये sex power medicine विभिन्न प्रकार की सेक्स समस्याओं के लिए अपने मरीज़ों को दे रहा हूँ और इसके परिणाम काफी ज़बरदस्त हैं।

जहाँ दूसरे सैक्स पावर capsule महीनो बाद असर दिखाना शुरू करते हैं , Xtra पावर पहले दिन से ही असर करना शुरू कर देता है।

ये न सिर्फ आपके लिंग में रक्त प्रवाह बढ़ा कर उसको सख्त और मज़बूत करता है बल्कि आपके सैक्स टाइम को भी कई गुना बढ़ा देता है। और पूरी तरह से प्राकृतिक सेक्स दवा होने की वजह से इससे कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है।

एक्स्ट्रा पावर कैप्सूल को प्रयोग करने का तरीका

xtra पावर सैक्स कैप्सूल को रात को सोते समय एक गिलास दूध से लेना चाहिए। यदि आप इस सैक्स पावर capsule को सम्भोग करने से 1 घंटा पहले लेते हैं तो इससे आपको तुरंत लाभ होता हैं।

सम्पूर्ण समाधान के लिए आप इसको रोज़ाना 3 महीने तक ले सकते हैं।

#2 आयुर्वेदिक सेक्स मेडिसिन – अश्वगंधा

अश्वगंधा हज़ारो साल से प्रयोग की जाने वाली सेक्स बढ़ाने की दवा है। अश्वगंधा को अपने ज़बरदस्त शारीरिक ताक़त देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। ये आयुर्वेदिक सेक्स मेडिसिन शरीर के साथ साथ आपके मस्तिष्क को भी ऊर्जा प्रदान करता है।

कमज़ोर हो चुकी नसों को ठीक करता है और stress कम करता है। अश्वगंधा आपके सेक्स टाइम को बढ़ाने वाली हर्बल दवा है। अश्वगंधा आपके सेक्स को मज़बूत करता है और आप ज़्यादा समय तक सेक्स का आनंद ले सकते हैं।

आधुनिक रिसर्च से भी अब साबित हो चुका है की अश्वगंधा एक adaptogenic औषधि है। और पुरषों की यौन क्षमता को बढ़ाने, स्तम्भन शक्ति की मज़बूत करने के साथ साथ ये आपकी रोग प्रितिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है।

अश्वगंधा को कैसे इस्तेमाल करें?

अश्वगंधा पाउडर, टेबलेट, सैक्स पावर capsule और सिरप हर तरह से मार्किट में उपलब्ध है। अगर आप अश्वगंधा चूर्ण लेना चाहते हैं तो एक चम्मच सुबह खली पेट और एक चम्मच रात को सोते समय पानी या दूध से ले सकते हैं। टेबलेट ,कैप्सूल ,और सिरप अगर लेना चाहते हैं तो किसी अच्छी कंपनी जैसे की राजशाही हैल्थकेयर ,या हिमालय या पतंजलि का ले सकते हैं। और बोतल पर बताई गई मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं।

#3 सेक्स पावर की दवा – शिलाजीत

शिलाजीत हिमालय के पहाड़ो में कुदरती तौर पर पाई जाने वाली सेक्स की दवा है जो पुरुषो की यौन क्षमता बढ़ाने का काम करती हैहै। ये एक प्रकार का खनिज होता है जो गहरे काले रंग का होता है। शिलाजीत आपके गुर्दे व मसाने को मज़बूत बनता है, नसों को ताक़त देता है और सेक्स को बलशाली बनाने में मदद करता है।

शिलाजीत में बहुत सरे ऐसे प्राकृतिक खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो आपकी सेक्स क्षमता को बढ़ा सकते हैं। नियमित रूप से शिलाजीत का प्रयोग करने से न सिर्फ आपकी सेक्स पावर बढ़ती है बल्कि आपके शरीर के सभी अंग मज़बूत हो जाते है। शिलाजीत आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है।

शिलाजीत सेवन विधि

शिलाजीत भी कई प्रकार से बाजार में मिलता है। अलग अलग कंपनियां इसको कैप्सूल ,टेबलेट ,और रेसिन की शक्ल में बेचती हैं। शिलाजीत को मैन्युफैक्चरर द्वारा बताई गई या आपके डॉक्टर द्वारा सुझाई गई खुराक में ही लेना चाहिए। सर्दियों में शिलाजीत का इस्तेमाल ज़्यादा अच्छा रहता है।

#4 सेक्स की दवा – सफ़ेद मूसली

सफ़ेद मूसली को हर्बल वियाग्रा भी कहा जाता है। लगभग हर एक सैक्स पावर capsule में सफ़ेद मूसली का इस्तेमाल होता है। सफ़ेद मूसली erectile dysfunction के लिए ख़ास तौर से फायदेमंद है। ये वीर्य को बढाती है, और लिंग को और अधिक बलशाली बनाती है।

सफ़ेद मूसली की जड़ आम तौर से आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग की जाती है। इसमें अनेक तरह के खनिज पदार्थ और पोषक तत्व पाए जाते हैं। सफ़ेद मूसली में प्रचुर मात्रा में protein, vitamin, fiber, calcium, मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं।

आधुनिक अनुसंधान से ये साबित हो चूका है की सफ़ेद मूसली में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं और ये सेक्स उत्तेजना को बढ़ाने में व सेक्स को बलशाली बनाने में बहुत उपयोगी है।

सफ़ेद मूसली को जैसे इस्तेमाल करें?

सफ़ेद मूसली की गांठ दार जड़ों का पाउडर एक चम्मच सुबह खली पेट और और चम्मच रात को सोते समय दूध से लेना काफी अच्छा रहता है। इसके अलावा कुछ कंपनियों की टेबलेट और सैक्स पावर capsule standard dose में भी आते हैं। इनको भी आप प्रयोग कर सकते हैं।

#5 सेक्स दवा – सालब मिश्री

सालब मिश्री भी एक अत्यंत उपयोगी आयुर्वेदिक सेक्स पॉवर मेडिसिन है। ये आपकी सेक्स पावर को बढाती है, वीर्य को गाढ़ा करती है ,शुक्राणु की मात्रा को बढ़ाती है और शीघ्र पतन को दूर करती है।

सालब मिश्री का प्रयोग सदियों से होता आया है। सालब मिश्री वात पित्त का शमन करती है। नसों को मज़बूत बना कर नपुंसकता आदि रोगों को दूर करती है।

प्रयोग विधि

सालब मिश्री 1/2 से 1 चम्मच तक पाउडर की शकल में सुबह शाम दूध से लें।

वैसे तो हज़ारो प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं जो आपकी सेक्स पावर को बढ़ाने के काम आती हैं लेकिन ऊपर दी गई पांचो दवाएं आपको बहुत आसानी से मिल जाएँगी। इसके अलावा ये दवाएं सेक्स क्षमता को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक तरीके से भी पूरी तरह सिद्ध पाई गई हैं। इसलिए इनका रोज़ाना प्रयोग आपके लिंग में और अधिक कठोर तनाव लाता हैं और आप ज़्यादा लम्बे समय तक सेक्स का आनंद लेने में समर्थ होते हैं।

सेक्स की दवा लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अपनी सैक्स पावर को बढ़ाने की चाहत सब में होती हैं। चाहे आप कितने भी महारथी क्यों न हों ,एक मर्द हमेशा अपनी मर्दानगी को और बढ़ाना चाहता है।

यही कारण है की सेक्स की दवाइयां और इससे सम्बंधित इंडस्ट्री बहुत तेज़ी से बढ़ती जा रही है।

आयुर्वेदिक सेक्स पॉवर मेडिसिन आम तौर पर पूरी तरह सुरक्षित होती हैं। लेकिन आज कल कुछ लोगो ने इसको पैसा बनाने का जरिया बना लिया है। जिसकी वजह से वो बिना कुछ देखे भाले, और बिना किसी रिसर्च के नए नए नुस्खे बना लेते हैं। 

इस प्रकार की सेक्स दवा न सिर्फ आयुर्वेदा का नाम ख़राब करती है बल्कि आपकी सेहत के साथ भी खिलवाड़ करती है।

इसलिए ज़रूरी है की कोई भी सेक्स बढ़ाने की दवा लेने से पहले उसके बारे में पूरी तरह छान बीन कर ली जाये और ये सुनिश्चित कर लिया जाये की जो दवा आप ले रहे हैं वो काम करती भी है या नहीं और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट तो नहीं है। 

अपने मेडिकल प्रोफेशन में मैंने लगभग इन सभी प्रकार की आयुर्वेदिक सेक्स मेडिसिन का इस्तेमाल अपने मरीज़ों पर किया है। और इन 15 साल के अनुभव से मैंने जो नतीजे प्राप्त किये है वो निम्नलिखित हैं :

  1. सभी सैक्स पावर बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवाइयां एक जैसी नहीं होती हैं।
  2. सभी दवाइयों का फार्मूला अलग अलग होता है और इसकी वजह से परिणाम भी अलग अलग होते हैं।
  3. आम तौर पर किसी सेक्स की दवा में जो जड़ी बूटी बताई जाती हैं और जिस अनुपात में बताई जाती है वह या तो इससे कम होती है या ज़्यादा होती है।
  4. किसी किसी पावर बढ़ाने की दवा में छुपे हुए पदार्थ मिले होते हैं। ये कई बार steroids की शक्ल में और कई बार वियाग्रा (sildenafil) जैसी दवा की शक्ल में होते हैं।
  5. सस्ते और घटिया किस्म के आयुर्वेदिक सैक्स पावर capsule आपको नुकसान भी पंहुचा सकते है और इनकी आदत भी पड़ सकती है।

अतः सिर्फ ये सोच कर कोई सेक्स पावर बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा लेना की ये हर्बल है, बिलकुल गलत है। आयुर्वेदिक दवाइयों में भी बहुत से ऐसे घटिया या मिलावटी तत्व हो सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं।

इसलिए आपको सेक्स पावर बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवा लेते समय भी बहुत सावधान रहने की ज़रूरत है। अगर आप सेक्स पावर के लिए कोई दवा लेना चाहते हैं तो नीचे दी गयी बातों का हमेशा ध्यान रखें –

  1. सेक्स बढ़ाने की दवा हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही लें।
  2. जितनी खुराक दवाई की डॉक्टर ने आपको बताई है केवल इतनी ही डोज़ में दवा ले। इससे कम या ज़्यादा बिलकुल न करें।
  3. अगर आप कोई भी दूसरी दवा पहले से खा रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को ज़रूर बताएं।
  4. जहाँ तक हो सके सेक्स पावर बढ़ाने के अंग्रेजी मेडिसिन जैसे की sildenafil, tadalafil आदि लेने से बचें।
  5. आयुर्वेदिक सेक्स पॉवर मेडिसिन आम तौर पर ज़्यादा सुरक्षित और असरदार होती हैं। इनका सेवन करें।
  6. सस्ती और घटिया आयुर्वेदिक सेक्स टेबलेट्स से दूर रहे।
  7. कोई भी दवा लेने से पहले इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी इकठ्ठा कर लें।
  8. केवल प्रितिष्ठित दवा कंपनी से ही दवा ले। आजकल इंटरनेट पर आयुर्वेदिक सेक्स टेबलेट्स की बाढ़ सी आ गई है। सुरक्षित रहे और सही चुनाव करें।
  9. आयुर्वेदिक दवा में प्रयोग होने वाली जड़ी बूटियां आम तौर पर काफी मेहेंगी होती हैं। जबकि वियाग्रा जैसी दवाएं काफी सस्ती होती हैं। इसलिए अगर कोई आयुर्वेदिक टेबलेट आपको काफी सस्ती मिल रही है तो हो सकता है उसमे अच्छी क्वालिटी की जड़ी बूटियां न हों या फिर उसमे वियाग्रा जैसी दवा मिली हो। ये आपको सेहत के लिए घातक हो सकता है।
  10. सेक्स बढ़ाने की दवा लेने से पहले उसकी ट्रायल डोज़ या सबसे छोटा पैक ही खरीदें। जब आपको भरोसा हो जाये की ये दवा सेफ है और असरदार है तभी बड़ा पैक खरीदें।

सेक्स पावर में कमी से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

नीचे दी गई कुछ आसान बातों का ध्यान रख कर आप अपने आप को मरदाना कमज़ोरी जैसे की नपुंसकता, शीघ्रपतन, धात व इनफर्टिलिटी से काफी हद तक बचा सकते हैं। 

  1. धूम्रपान व दुसरे तम्बाकू उत्पादों से हमेशा दूर रहे।
  2. तली भुनी चीज़ों का परहेज रखें।
  3. दिन में काम से काम 5 गिलास पानी ज़रूर पिएं।
  4. सभी प्रकार के मौसमी फलों और सब्ज़ियों  आहार में शामिल करें।
  5. दूध का नियमित सेवन करें।
  6. रोज़ाना काम से काम 30 मिनट व्यायाम करें।
  7. कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लें।
  8. कोई भी पुरानी बीमारी जैसे की डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर हो तो पूरा परहेज़ करें व इसकी दवा समय से और नियमित रूप से लेते रहे।
  9. Stress और anxiety को जितना हो सके अपने ऊपर हावी न होने दें।
  10. योग या प्राणायाम करें।
  11. जहाँ तक हो सकते खट्टी चीज़ों व मसालेदार चीज़ों से खुद को दूर रखें।

क्या बिना डॉक्टर की सलाह के सेक्स की दवा लेना सही है?

झिझक और शर्म के कारण अक्सर लोग डॉक्टर को अपनी सेक्स सम्बन्धी परेशानी के बारे में नहीं बताते हैं। और केवल विज्ञापन देख कर या किसी दोस्त के बताने पर कोई सेक्स बढ़ाने की दवा ले लेते हैं। बिना ये जाने की ये दवा उनके लिए सही है भी या नहीं।
इस तरह से अपने आप किसी सेक्स बढ़ाने की दवा को इस्तेमाल करना कई बार नुकसानदेह भी हो सकता है। इसलिए ज़रूरी है की जहाँ तक हो सके केवल डॉक्टर के परामर्श करने के बाद ही इस तरह की कोई दवाई ली जाए।

हाँ कुछ एक ऐसी आयुर्वेदिक दवाएं भी होती हैं जिनको इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी डॉक्टर को दिखाने की ज़रुरत नहीं होती है। ऐसी दवाइयों को ओट्स प्रोडक्ट्स कहा जाता है। इन दवाओं में केवल हर्बल इंग्रेडिएंट्स ही इस्तेमाल किये जाते हैं जिनका आम तौर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

लेकिन अगर आप कोई अंग्रेज़ी सेक्स पावर की दवा जैसे की sildenafil या tadalafil लेना चाहते हैं तो इसके लिए ये बहुत ज़रूरी है की केवल किसी योग्य चिकित्सक की निगरानी में ही इसका सेवन किया जाए।

इसके अलावा अगर आपको मधुमेह है, या आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं या आपको ह्रदय सम्बंधित कोई बीमारी है तो आपको ज़्यादा सतर्क रहने की ज़रुरत होती है। ऐसी सूरत में आपको किसी भी प्रकार की सेक्स पावर की दवा, चाहे वो अंग्रेजी हो या आयुर्वेदिक , बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेनी चाहिए। आपके स्वास्थ के लिए ये घातक हो सकता है।

क्या वियाग्रा (sildenafil) जैसी सेक्स दवा लेना सुरक्षित है?

जब भी बात sex power को बढ़ाने की आती है तो हर एक इंसान के मन में सबसे पहले जिस दवाई का नाम आता है वो है वियाग्रा। लेकिन क्या इसका सेवन आप कर सकते हैं? क्या ये सच में काम करती है ?

देखिये वियाग्रा एक एलोपैथिक दवाई है जो केमिकल से बनाई जाती है। ये आपके शरीर की धमनियों को फैला कर रक्त के प्रवाह को बढ़ा देती है। जिससे आपको तुरंत इरेक्शन मिलता है। परन्तु वियाग्रा का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से किया जाना चाहिये।

बिना चिकित्सक की सलाह के वियाग्रा जैसी दवा लेना आपके लिए घातक हो सकता है। यदि आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है या फिर आपका ह्रदय का कोई ऑपरेशन हो रखा है तो आपको वियाग्रा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के बिलकुल नहीं करना चाहिए।

सेक्स की दवा से होने वाले साइड इफेक्ट्स

घटिया क़िस्म की सेक्स टेबलेट्स लेने से या बिना डॉक्टरी सलाह के दवा लेने से आपको कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जो इस प्रकार हैं।

  1. सर में तेज़ दर्द
  2. घबराहट
  3. आँखों के सामने अंधेरा आना
  4. दिल तेज़ तेज़ धड़कना
  5. चेहरा लाल हो जाना
  6. चक्कर आना
  7. उलटी या दस्त होना या पेट में दर्द होना
  8. आँखों से धुंदला धुंदला दिखाई देना
  9. आँखों से नीले और हरे रंग में फर्क न दिखाई देना
  10. नाक से पानी आना या नाक बंद हो जाना

FAQ (सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न)

क्या सेक्स पावर टेबलेट्स का कोर्स करने के बाद बंद करने से वापस कमज़ोरी हो सकती है ?

अगर आप कोई आयुर्वेदिक दवा अपने डॉक्टर के परामर्श से ले रहे हैं और इसका पूरा कोर्स करते हैं तो आम तौर पर आपको दवा छोड़ने के बाद दोबारा से कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन अगर आप टेम्पररी टाइप की दवाइयां जैसे की सिल्डेनाफिल लेते हैं तो इसका असर केवल दवा लेने तक ही रहता है। दवा छोड़ने के बाद वापस आपकी कंडीशन पहले जैसी हो जाती है।

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए बिना साइड इफ़ेक्ट वाली सबसे अच्छी दवा कौनसी है?

अगर आप बिना साइड इफेक्ट्स के अपनी सेक्स क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो एक्स्ट्रा पावर कैप्सूल आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। ये एक आयुर्वेदिक योग है जो १५ अलग अलग जड़ी बूटियों से मिलकर बना है। इसके उपयोग से आपका सेक्स टाइम बढ़ता है ,लिंग में ज़बरदस्त ताक़त आती है और आप बिना रुके व बिना थके घंटो तक सेक्स का आनंद लेते है। इसमें केवल उच्च गुणवत्ता वाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटों का प्रयोग होता है जो इसे बिलकुल सुरक्षित बना देता है। 3-४ महीने तक इसका उपयोग करने से आप नपुंसकता ,शीघ्रपतन , निसंतानता ,और धात जैसी सेक्स समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

बिस्तर में लंबे समय तक के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक दवा का नाम बताएं?

बिस्तर में लम्बे समय तक टिकने के लिए आप एक्स्ट्रा पावर कैप्सूल के साथ सालब मिश्री चूर्ण प्रयोग कर सकते हैं। ये आपके सेक्स टाइम को एक घंटे तक बढ़ा देगा। इसके अलावा स्टॉप स्टार्ट तकनीक का अभ्यास करें और सेक्स में जल्दबाज़ी बिलकुल न करें। कुछ तेल और क्रीम्स भी मार्किट में मिलते हैं जो आपके लिंग की सेंसिटिविटी को काम कर के आपको ज़्यादा टाइम तक सेक्स करने में मदद करते हैं।

निष्कर्ष

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए आपके पास बहुत साड़ी दवाइयों के विकल्प हैं। ऐसे में अपने लिए सही दवा का चुनाव करना काफी मुश्किल हो सकता है। लेकिन सही जानकारी और थोड़ी सी सूझ बूझ से आप अपनी ज़रुरत को समझ कर सही निर्णय ले सकते हैं। जहाँ Xtra Power हमारी राय में एक बेहतरीन सैक्स पावर capsule है वही कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां भी हैं जो आप रोज़ाना इस्तेमाल कर के अपने सेक्स पावर को बढ़ा सकते हैं और जीवन का भरपूर आनंद ले सकते हैं। लेकिन कोई भी दवा इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें। नहीं तो आपकी ये छोटी सी भूल आपकी सेहत के लिए काफी भारी पड सकती है।